सीए क्या है? और इसका फुलफॉर्म क्या है? | What is CA and What is Its Full Form?

CA Full Form

CA Full Form :- Chartered Accountants यह एक कानूनी Account Professional होता है, जिसका काम फर्म के अकाउंट की देखभाल करना होता है साथ मे किसी Company के Account Related  Audit भी करता है यह देश के कर कानूनों Tax laws के अनुसार Tax के मामलों के ऊपर अपनी सलाह भी प्रकट करता हैं जिससे हम finance consultant भी कहते हैं.

अब जैसा की आप ने ऊपर जान ही लिए की CA Full Form क्या होता है तो आओ इसके बारे मे और निचे जाने

CA का कार्य क्या है ? | What is the work of CA

किसी भी Accountant  का किसी भी Company मे उसके कार्य का अनुसार बहुत ही अहम् भूमिका होती है यदि हम बोले तो किसी भी accountant के कंधों पर बहुत सी जिम्मेदारियां देखी जाती हैं. इस प्रकार अगर है हम इनके ज़िमेदारी की बात करें तो निचे प्रकट किया हैं:-

Audit ( संपरीक्षा ) :-  CA की अहम् Role यही होता है की वह जिस भी Comapny के लिए काम कर रहा है उस Comapny के Accounts को समय- समय पर Audit करना। ऑडिट करने से CA को यह जानकारी हासिल हो जाती है की Company ने इस समय कितना खर्च किया है और कितना इसकी income हुई है इन्ही सब जानकारी को CA एक File या Excel डाटा Mentain करता है जिसे हम Balance Sheet भी कहते है.File maintain का यही कारण होता है की कल कोई किसी अधिकारी या Company Owner को देखना हो तो वह आसानी से डाटा देख सकते है.

Adviser ( सलाहकार ) :-  CA जो होता वो किसी Company के लिए Tax Legal Advisor के रूप में भी अपना काम करता है. Company को किसी Financial Problem के दौरान Ca से भी सलाह ली जाती है, ताकि हम किस तरह से इस Problem से निपटे.

Laws Tax ( कानून कर ) :- अगर हम CA कानून कर ( law tax ) की बात करे तो इसमे यह Master  होते है इन्हे  सभी इससे जुड़ी जानकरी पता होती ही है अधिकतर Ca का अहम् कार्य यह होता है की क़ानूनी दायरे मे रह कर यह comapny को सलाह दे की कैसे कम पैसे खर्च करके  अधिक Income कर सकते है, अब अगर हम क़ानूनू दायरे की बात इसलिए कर रहे है की हर देश या विदेश मे किसी भी Bussiness मे कर टैक्स होता ही है इसलिये इसके Rule के According ही कार्य करना चाहिए और कही न नहीं इसकी पूरी ज़िमेदारी CA के ऊपर ही होता है.

CA कैसे बनें ? | How to become a CA?

Chartered Accountant (CA) बनने की प्रक्रिया की अगर हम बात करे तो किसी भी बन्दे को CA बनना इतना आसान भी नहीं है हालाकिं Problems बहुत Face करना पड़ता है लेकिन ईमानदारी से Struggle करे तो यह Impossible भी नहीं है तो जाने किस तरह से :-

CA Foundation

हलाकि यह तब करवाया जाता है जब कोई भी CA मे Interested रखने वाला Student अपनी 12th की exam दे रहा हो या दे चूका हो इसके चयन करने के लिए Students का Basic Level exam लिया जाता है.

CA Intermediate

CA के  Foundation course को पूर्ण करने के बाद CA के intermediate चरण में दाखिला लेना पड़ता है. हालांकि Foundation course  में शामिल होने के 9 Months के बाद ही Student इंटरमीडिएट Course में प्रवेश पा सकते है.

Articleship Training

अब बात यह आती है की CA Intermediate course पूर्ण होने के बाद  सभी Students  को articleship training में अपना दाख़िला करवाना होता हैं.CA Full Form में चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स में CA  की पूर्ण Traning भी इसमे मिलती है. Training के दौरान सभी Ca को यह जानकारी दी जाती है की उन्हे किस तरीके से किसी भी कंपनी मे काम करना है.

CA Final

यह CA का Final Stage होता है. इस चरण तक पहुंचने के लिए उमीदवार को बहुत ही Struggle करना पड़ता है जिसमे उन्हे 2 Times एग्जाम Qualifi करना होता है हालांकि यह देखा गया है की इनका Starting level मे ही Tuff होता है उसके बाद Normal परीक्षा देना पड़ता है.

गूगल के CEO की सैलरी यहाँ देखे।

CA की Abilities क्या क्या होना चाहिए ?

  • Updated
  • Intelligent
  • Leadership
  • Accountability
  • High Moral Values

Salary of CA | सीए का वेतन

यदि हम CA की वेतन की बात करे तो कुछ इस तरह देखा जा सकता है:-

Beginners को कम से कम : 25k से 35k

Experience (2- से 5 साल वालो को ): 50k से 65k

More Then 5 Year Experience : 1.5 lakh से  2.5 lakh के बीच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here