Health Kaise Banaye – हेल्थ कैसे बनाएं? जानिए सेहत अच्छी रखने के 13 बेहतरीन टिप्स

Health Kaise Banaye

Health Kaise Banaye: आज के समय में सभी लोग अपनी Health का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहते हैं. आज के समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगो का जीवन इस कदर व्यस्त हो गया है की लोगो के पास समय ही नहीं है कि अपने शरीर का ध्यान अच्छी तरह से रखने के लिए जिसका परिणाम ये होता है कि हमें अनेक प्रकार जैसी गंभीर बीमारियों से जकड़ जाते है, और फिर हमें उन गंभीर जैसी बीमारियों को इलाज करने के लिए डॉक्टर या फिर हॉस्पिटल के चक्कर लगाना पड़ता है, और तरह तरह की दवाइयां भी खानी पड़ती है जैसा कि आप जानते होंगे अगर कोई व्यक्ति लगातार कई महीनों या सालों से दवा का सेवन करता है तो उसके साइड इफेक्ट भी उसके शरीर में देखने को मिलते हैं, और उसके साथ ही उसके शरीर में दूसरी कई प्रकार की बीमारी भी पैदा हो जाती है।

आज के समय में हर एक व्यक्ति और महिलाओं को अपना शरीर अच्छा रखने की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपनी हेल्थ कैसे बनाएं और हेल्थ बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़ें और इसमें बताई गई बातों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो जरूर करें।

सेहत कैसे बनाएं? | Health kaise Banaye

सेहत कैसे बनाएं? इसके लिए आपको निम्नलिखित टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, और Health Kaise Banaye आपको नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं –

1. हमेशा सुबह जल्दी उठे

जिस तरह आज व्यक्ति अपने काम में इतना busy हो गया है कि रात को उसके सोने का कोई समय Fixs नहीं है जिसका बुरा प्रभाव उसके शरीर पर पड़ता है. लेकिन पहले के समय में लोग रात को जल्दी सोते थे और सुबह जल्दी उठ जाते थे और अपने अपने काम में लग जाते थे. जैसा कि अभी भी बहुत से लोग सुबह उठकर अपने कामों में लग जाते हैं।

जिससे उनका शरीर भी स्वस्थ बना रहता था क्योंकि सुबह के समय उठने से उस समय बहाव होने वाली हवा हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसलिए हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए। ताकि हम अपने आप को बीमारी होने से बचा सके. और बड़े बुजुर्ग लोगों का कहना है कि मनुष्य को 4:00 से 5:00 के बीच उठना चाहिए।

2. सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी पिए

Health Kaise Banaye सुबह के समय उठने के बाद आपको पानी का सेवन जरूर करना चाहिए सुबह जल्दी उठने के बाद आपको पानी का सेवन करना चाहिए। आपको इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके शरीर में जितनी भी हानिकारक पदार्थ होते हैं वह आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं. हम कह सकते हैं पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करता है।

3. सुबह उठकर कसरत या योगा करें

योगा या कसरत अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो आप अपने शरीर को हमेशा फिट और तंदुरुस्त रख पाएंगे योगा के द्वारा आपको अनेकों प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी लाभ होंगे इसलिए इसीलिए मनुष्य को एक नियमित रूप से योगा या फिर कसरत का अभ्यास जरूर करना चाहिए। और सबसे बड़ी बात है यह कि अगर आप योगा या कसरत रोजाना करते हैं तो आपके शरीर में oxygen का जो लेबल है उसमें काफी ज्यादा वृद्धि होगी।

4. ध्यान करें

हेल्दी या फिट रहने का मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ शरीर से फिट रहें। आपका मन भी रिलैक्स या शांत रहना चाहिये। मन में अगर तनाव रहेगा या फिर किसी तरह की टेंशन या मन व्यस्त रहेगा तो इसका असर सीधा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ेगा व शरीर कमजोर होने लगेगा। मन को शांत करने के लिये Meditation करना शुरू करें। लेकिन शुरुआत में ध्यान लगाना काफी ज्यादा मुश्किल रहेगा लेकिन आप धीरे-धीरे प्रेक्टिस करने के बाद आपकी दिनचर्या में आ जाएगा।

5. हेल्दी ब्रेकफास्ट ले

स्वस्थ रहने के लिए हमे समय पर काम करना चाहिए जैसे की हमको सुबह जल्दी उठकर रोज समय पर अपना नाश्ता करना चाहिए। हमे पता चला है कि जो लोग समय पर नाश्ता मैं भरपूर चीजे लेता है वह व्यक्ति पूरा दिन अपने शरीर को ताजा महसूस करता है और इसके साथ ही उनका वजन भी बढ़ता है।

हमे सुबह सुबह नाश्ते में फल, दूध, अंडे, मक्खन इत्यादि का सेवन कर सकते है। और अगर बेहतर होगा की तुम तली भुनी चीजों के अलावा तुम दलिया खा सकते हो इसी के साथ हमरे शरीर मे से चिड़चिड़ा पन भी दूर होगा।

6. तनाव को कम करें

आज के समय में हम देखते हैं कि व्यक्ति की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को इतना व्यस्त कर चुका है कि उसके पास समय नहीं है की वह अपने शरीर का ध्यान रख सके आज के समय में ऐसा कोई इंसान नहीं है कि जो तनाव से पीड़ित ना हो अगर आपको तनाव की समस्या है, तो आप तनाव को दूर करने के लिए अपने मन को एक जगह पर केंद्रित करना होगा। अगर आपको तनाव दूर करना है तो आप मेडिसिन या फिर योगा की मदद ले सकते हैं।

7. पानी का अधिक से अधिक सेवन करें

अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने दैनिक दिनचर्या में पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके शरीर में पानी की कभी भी कमी नहीं होगी और इससे आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई बीमारी भी पैदा नहीं होगी और आप प्रतिदिन कम से कम 9 से 10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

8. हरी सब्जियों का सेवन करें

आप लोगों को हरी सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए वो इसलिए क्योंकि हरी सब्जी के अंदर पाए जाने वाले Minerals, Proteins, Vitamins, Antioxidants इत्यादि पाए जाते हैं, और यह सारे विटामिंस इंसान की उम्र को बढ़ाते हैं और अनेक प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं, इसीलिए अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो आप प्रतिदिन खाने में हरी सब्जी का सेवन जरूर करें।

9. पेट को स्वस्थ रखें

अगर किसी भी इंसान का पेट सही नहीं होता है तो उसे कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप अपने आपको जीवन भर स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप अपने पेट को स्वस्थ रखें आप इसके लिए केला दलिया, चकुंदर, सेव, दही, पनीर इत्यादि का सेवन कर सके है, इन सब के अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

10. फास्ट फूड या जंक फूड ना खाएं

हम आज के समय में देखते हैं कि आजकल के युवा फास्ट फूड या फिर जंग फूड खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं और मैं आप लोगों को बता दू कि फास्ट फूड और जंग फूड आपके शरीर मैं कई प्रकार की बीमारियों को पैदा करती है, इसीलिए आप कभी भी फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन ना करें। जैसे कि बर्गर, पिज्जा, रोल, चौमिन इत्यादि। तो मेरा आप लोगों से यही कहना होगा कि आप जंक फूड या फिर फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

11. नट्स ड्राई फ्रूट्स खाएं

आपको अपनी डेली रूटीन में नाइट्स या फिर ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। नट्स व ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है, और शरीर के अंदर ताकत व मजबूती भी आती है। आपको नट्स में जैसे कि बादाम, काजू, छुहारा, किसमिस, मूंगफली, मेथी, अलसी के बीज इत्यादि इन सब को खाने से आपका शरीर और ज्यादा अच्छा बनता है।

12. भरपूर नींद ले

हर एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है अगर कोई व्यक्ति इस से कम नींद लेता है तो उसे स्वास्थ संबंधी कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है जैसे कि तनाव, सिर दर्द, पेट से संबंधित और चिड़चिड़ापन का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए आपको रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले।

13. धूम्रपान का सेवन ना करें

आप लोग सब जानते होंगे कि धूम्रपान का सेवन करने से हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा घातक होता है लेकिन उसके बाद भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको पता होने के बावजूद भी वह धूम्रपान का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, और फिर धूम्रपान करने की वजह से उनकी जान भी चली जाती है, इसीलिए आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप धूम्रपान का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

Health Kaise Banaye और बनाने के लिए क्या खाएं?

Health kaise Banaye बनाने के लिए आप अपने डेली वेज में निम्नलिखित प्रकार के चीजों का सेवन जरूर करें जिसका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दर्शाया गया है-

  • दूध
  • दही
  • पनीर
  • पालक
  • मशरूम
  • फलों का जूस
  • हरी सब्जियाँ
  • सूखे मेवे
  • ड्राई फूड, बादाम, काजू, अखरोट, किसमिस, इत्यादि। 
  • मांस-मछली

Sehat बनने के कारण

  • आपके खाना पदार्थो भरपूर पोषक तत्वों की कमी होना
  • खाना सही तरीके से नहीं पचना
  • भूख सही से न लगना
  • बीमारियों से घिरे रहना
  • हमेशा चिंता और तनाव में रहना
  • Liver से जुड़ी समस्याएं का होना
  • Hormones संबंधी समस्याएं का होना

कौनकौन सी चीजों का सेवन ना करें?

  • बिस्किट चिप्स कुरकुरे इत्यादि का सेवन बहुत कम मात्रा में करें।
  • तेल से तली हुई चीजों का सेवन कम करें।
  • आप मैदा और मैदा से बनी हुई जितनी भी चीजों का आप बिल्कुल भी सेवन ना करें।
  • आप खाना खाने के बाद आपको जरूर टहलना चाहिए और एक जगह पर न बैठे।
  • 1 बार में अधिक भोजन ना करें।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख हेल्थ कैसे बनाएं (Health Kaise Banaye) अच्छा और ज्ञान पूर्वक लगा होगा। मेरे प्यारे भाइयों और बहनों मैं आप लोगों को एक बहुत अच्छा सुझाव देना चाहता हूं अगर आप लोगों को मुक्त जीवन जीना है, तो आप रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें अगर आप चाहे तो योगा भी कर सकते हैं और इससे करने से आपको बहुत जल्द अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

FAQS

Q : कौन सी उम्र तक बॉडी बनाई जा सकती है?

Ans – बॉडी बनाने की वैसे तो कोई उम्र नहीं होती लेकिन आप 35 वर्ष की उम्र तक आप अपनी बॉडी बना सकते हैं।

Q : Body बनाने की सही उम्र क्या है?

Ans – अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो गई है तो आप जिम शुरू कर सकते हैं।

Q : जिम कितना घंटा करना चाहिए?

Ans – हर दिन आपको 1:00 से 1:30 घंटा तक वर्कआउट करना चाहिए।

 Q : देसी तरीके से बॉडी कैसे बनाएं?

Ans – फल, सब्जी, प्रोटीन आदि चीजों को अपने खाने में शामिल करें। workout के बाद प्रोटीन का सेवन करें।

Disclaimer –

इस लेख में बताये गए तमाम तरह के तरीके केवल और केवल ज्ञान और जानकारी के लिए है, यह किसी प्रकार का मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। इसलिए कोई भी तरीके अपनाने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

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