स्वस्थ्य रहने के लिए इन नियमों का पालन करे |Health For Tips

Health Tips Rule

Health Tips Rule आज हम स्वस्थ रहने के बारे में जानेंगे स्वस्थ रहना शरिर के लिए बहुत जरुरी है | इस शहर में देखा जाए तो खाना पीना अच्छा नहीं है इसके चलते हम अस्वस्थ रहने लगे हैं, इन सबके कारण हमको अलग अलग तरह की बीमारियां हो जाती है इसलिए हमें स्वस्थ रहने के लिए अपना ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। यदि हम अपने जीवन में कुछ बातो का ख्याल रखें तो हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे नियम बताएँगे जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी हैं। तो चलिए इन्ही नियमों के साथ लेख की शुरुआत करते हैं।

संतुलित आहार जरूर लें

ये बात तो आप भी जनता होंगे की हमारे बहार के खाने पीने से सीधा असर हमरे शरिर पर पड़ता है| उदाहरण के लिए मैं आपको बता दू तो जैसे की हम तली हुई चीज़ें खाते हैं कोल्ड ड्रिंक तथा जंक फ़ूड इत्यादि का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर अंदर वसा पैदा होने लगती है। ये सारी चीज़ें हमारे शरिर को मोटा करती है और हमारे शरिर को नुक्सान भी पहुचती है, हमें कई बीमारियों की तरफ़ भी ले जाती हैं।

यदि हम अपने खाने पीने में हरी सब्ज़ियां, मछली, अंडे, फल, दूध, ड्राईफुड, इत्यादि चीज़ों का सेवन करते हैं तो ऐसे में ना सिर्फ़ हम फ़िट रहते हैं बल्कि बीमारियों से भी दूर दूर रहेंगे| इसलिए में आपको बता दू आप अपने खान पीन को संतुलित रखना बहुत आवश्यक है।और  इस बात का ख्याल जरूर रखें कि अपने खाने में संतुलित मात्रा में प्रोटीन्स और विटामिन्स अन्य मिनरल्स की मात्रा अवश्य रूप से जरूर शामिल करें।

शरीर के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरुरी है |

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। रोजाना सुबह जल्दी उठकर हमको व्यायाम भी करना चाहिए|

अगर हम रात में जल्दी सोते है तो सुबह जल्दी उठने में मदद मिलती है। यहाँ तक कि जल्दी सोने के बाद अगर हम सुबह जल्दी उठ जाते हैं तब भी हमारी नींद भरपुर पूरी हो जाती है।

हमें हमारे शरीर को जितने घंटों की नींद मिल्नी चाहिए उतने घंटों की नींद हमें मिल जाती है। जिससे हमारे शरीर भी स्वस्थ रहता है और सही ढंग से काम भी करता है|

समय पर सोने और समय पर उठने से शरीर को लाभ मिलता हैं बल्कि इससे कई सारे मानसिक लाभ भी मिलते हैं। और हम अच्छा भी महसूस करते हैं।

सुबह का नाश्ता जरूर लें

स्वस्थ रहने के लिए हमे समय पर काम करना चाहिए जैसे की हमको सुबह जल्दी उठकर रोज समय पर अपना नाश्ता करना चाहिए |

हमे पता चला है कि जो लोग समय पर नाश्ता मैं भरपूर चीजे लेता है वह व्यक्ति पूरा दिन अपने शरीर को ताजा महसूस करता है और इसके साथ ही उनका वजन भी बढ़ता है|

हम सुबह सुबह नाश्ते में फल, दूध, अंडे, मक्खन इत्यादि का सेवन कर सकते है। और अगर बेहतर होगा की तुम तली भुनी चीजों के अलावा तुम दलिया खा सकते हो इसी के साथ हमरे शरीर मे से चिड़चिड़ा पन भी दूर होगा।

शरीर के लिए पर्याप्त जल का सेवन जरूर करें

स्वस्थ रहने के लिए जल का सेवन करना बहुत जरूरी है, आमतौर पर देखा जाता है कि लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय का सेवन करते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है मैं आपको बता दूं सुबह उठकर सबसे पहले हमें पानी चाहिए|

हमें सुबह सुबह खाली पेट चाय पीना नहीं चाहिए इससे हमारे शरीर मे बीमारियां पैदा होती हैं, इसीलिए हमें सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करना चहिए।

हमें पूरे दिन में पर्याप्त पानी का सेवन करना चाहिए। सीडीसी/ CDC के रिपोर्ट के अनुसार हमें पता चला है कि एक व्यक्ति को दिन में 5 से 6 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

हमें अपने शरीर में जल की मात्रा को पूरा करने के लिए फल तथा सब्जियों का जूस भी पीना चाहिए।

रोज सुबह उठकर व्यायाम करें

Health Tips Rule के मदद से आप स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते है :-

सुबह उठकर हमारे शरीर के लिए व्यायाम करना Health Tips Rule का अहम हिसा है। रोजाना 40 से 50 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए।

रोज व्यायाम करने से हमारे शरीर के अंदर एक फुर्ती और ऊर्जा बनी रहती है। और जिन लोगों को मोटापा होता है वह व्यायाम करने से मोटापा भी खत्म हो जाता है इसीलिए हमारे शरीर के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। और व्यायाम करने से हमारे शरीर के अंदर कोई भी बीमारी पैदा नहीं होती |

यदि आप बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते तो आज से ही कोशिश करें कि व्यायाम करना शुरू करें और अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं और अपने शरीर को बीमारी से बचाएं

स्वस्थ रहने के लिये कुछ अन्य डेली माध्यम जिनका पालन करना है ज़रूरी

1.   जो लोग कब्ज से पीड़ित हैं उनको पपीते का सेवन करना चाहिए। फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करने से कब्ज में बहुत राहत मिलता है।

  1. रात में सोने से पहले दांतों को साफ करना चाहिए और उसके बाद एक गिलास पानी पीकर सोना चाहिए।
  2. खाना खाते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। अगर हो सके तो खाना खाने के बाद आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।
  3. खाना खाते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। अगर हो सके तो खाना खाने के बाद आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।
  4. फ्रिज के ठंडे पानी से बचना चाहिए। फ्रिज का ठंडा पानी हमारे गले को हानिकारक पहुंचाता है, बल्कि हमारे शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है
  5. बाहर से आने के बाद अपने हाथों को अच्छे ढंग से धोना चाहिए फिर किसी वस्तु को हाथ लगाना चाहिए।
  6. अगर घर में बच्चा या बड़ा बूढ़ा है तो साफ सफाई का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए क्योंकि बच्चों और बड़े बूढ़े लोगों को जल्दी से बीमारियां जकड़ लेती है इसलिए स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए।
  7. अपने घर की साफ सफाई करनी चाहिए और अगर कूलर में काफी समय का पानी हो गया है तो उसे तुरंत बदलना चाहिए ताकि हमारे कूलर के अंदर कीड़े मकोड़े पैदा ना हो।
  8. हमें अपने फर्श की सफाई फिनाइल डालकर करनी चाहिए और बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए यहां से हमें इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है |
  9. खाने में ज्यादा से ज्यादा भोजन, दूध, सलाद, अनाज, हरी सब्जियां, दहीआदि का प्रयोग करना चाहिए और सब्जियों को धोकर उनका प्रयोग करना चाहिए |
  10. बहुत देर तक एक ही अवस्था में नहीं बैठना चाहिए।
  11. शरीर को बहुत बिटामिन डी की आवश्यकता रहती है और इससे हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं और हमें रोज सुबह उठकर 2 से ढाई घंटे की धूप लेनी चाहिए।
  12. हमें सर्दियों में ड्राई फूड का सेवन करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में। और हमें अखरोट का सेवन भी करना चाहिए यह हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।
  13. अगर हम फल की बात करें तो अंगूर, नींबू, अमरुद, संतरा इत्यादि इनमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिलती है तो इनका रोजाना सेवन करना चाहिए ।
  14. और हमें हमेशा एक्टिव रहना चाहिए। और खुद को किसी काम में व्यस्त रखना चाहिए।
  15. हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहिए और हमेशा सुबह उठकर योगा करना चाहिए। और सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। और हमेशा काम में संतुलित बना कर रखना चाहिए।
  16. और हमें हमेशा नशीले पदार्थों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि हमारे शरीर को हानि पहुंचाता है और और हमारे शरीर के पार्ट्स को खराब करता है।
  17. तांबे के बर्तन में हमें पानी पीना चाहिए तांबे के बर्तन में बैक्टीरिया नाशक गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण होने से बचाते हैं यह लीवर के लिए फायदेमंद होता है।
  18. शिशु के लिए समय समय पर स्थापन करना जरूरी है |
  19. बड़े बूढ़े लोगों के पास बैठना चाहिए। और उनकी बात को ध्यान पूर्वक सुननी चाहिए।

इन्ही कुछ Health Tips Rule यानि नियम को फॉलो करके आप अच्छा जीवन बयतीत कर सकते है

निष्कर्ष

स्वस्थ शरीर में मस्तिष्क का निवास होता है जो व्यक्ति हमेशा बीमारी से बचा रहता है वह व्यक्ति हमेशा सफलता हासिल करता है।

इस लेख में हमने आपको कुछ ऐसी Health Tips Rule की महत्वपूर्ण जानकारियां दी है अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

इसे भी पढ़े :–

  1. लम्बे और घने बालों के लिए घरेलू नुक्से
  2. संतरा के फायदे और नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *