लम्बे और घने बालों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Hair Growth Tips in Hindi

Home Hair Growth Tips in Hindi

लम्बे और घने बालों के लिए घरेलू नुस्खे| Home Hair Growth Tips in Hindi

Home Hair Growth Tips: आजकल हम देखते हैं बोहत से लोग अपने बालों की वजह से काफी परेशान है हम देखते हैं आए दिन लोगों के बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं, जिसके लिए आए दिन लोग डॉक्टरों के पास या फिर पार्लर में जाकर अपना ट्रीटमेंट करवाते हैं लेकिन यह सब ट्रीटमेंट करवाने से साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं इस हेयर ट्रीटमेंट में केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जिसकी वजह से बालों की शाइनिंग चली जाती है, और आज की डेट में यह हेयर ट्रीटमेंट करवाना सभी के बस की बात नहीं होती कुछ लोग ही हैं जो दो से तीन बार हेयर ट्रीटमेंट करवा सकते हैं लेकिन यह हमेशा पॉसिबल नहीं हो सकता है।

अपने बालों को सही रखने के लिए घरेलु ट्रीटमेंट ज्यादा अच्छा होता है और इनसे कोई दुष्परिणाम भी नहीं होता, और घरेलू नुस्खे करने से आपके बाल मजबूत और घने बने रहते हैं इस घरेलु ट्रीटमेंट करने से बहुत ही अच्छा परिणाम मिलता है और काफी कम बजट में यह घरेलू नुस्खे हम कर भी लेते हैं, और रिजल्ट भी काफी अच्छा मिलता है।

संख्या घरेलू नुस्खे
1 आलू का रस
2 संतरे का रस
3 नारियल का तेल
4 अंडा
5 प्याज का रस
6 सफेद सिरका
7 मेथी का बीज
8 नींबू का रस
9 चुकंदर का रस
10 आंवला का तेल

 

बालों को लंबा वा घने करने के घरेलू नुस्खे। Home Hair Growth Tips in Hindi

आलू का रस: आलू के अंदर विटामिन A, B और C की मात्रा होती है, आलू का रस लगाने से बालों मैं रूखेपन में सुधार आता है और बाल भी मुलायम होते हैं।

. अपने बालों के लिए 3 से 4 आलू का रस निकालकर अपने बालों पर अच्छे से लगाएं, और 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धोएं।

. अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो आपको आलू के रस के साथ एक अंडे को मिलाकर उसका मिश्रण करके अपने सर की मालिश करें और आपको जल्दी ही असर देखने को मिलेगा।

संतरे का रस: संतरे का रस और सेब का रस मिश्रण करके अपने बालों में लगाएं। और लंबे व काले घने बाल होते हैं, इस मिश्रण को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं मिश्रण को लगाने के बाद बालों को सूख जाने के बाद बालों को अच्छे से धो लें फिर इसके बाद बालों में तेजी से सुधार होगा।

नारियल का तेल: आप लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल रोज करते होंगे लेकिन इसको सही तरीके से यूज करना बहुत कम लोगों आता होगा। अक्सर लोग नारियल का तेल सुबह नहाने के बाद अपने बालों में लगाते हैं लेकिन यह तरीका सही नहीं है, सुबह तेल लगाने से आप का तेल वाला सिर बहुत सारी धूल अपनी और आकर्षित करता है जो आपके स्कैल्प जैसे बालों को खराब करता है इसलिए नारियल के तेल को लगाने का यह तरीका आजमाएं।

अंडा: हमारे बालों को प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है और अंडे मैं प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है, हमारे बालों को प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है और अंडे मैं प्रोटीन बहुत ज्यादा होता हैं।

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो अंडे के सफेद वाले हिस्से को जैतून के तेल में डालकर उसका मिश्रण करे और उससे अपने सिर की मालिश करें बहुत जल्दी असर दिखेगा।

प्याज का रस: प्याज के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं, बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्कैल्प की जैसी समस्याओं को दूर करता है और प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत माना जाता है जो बालों के प्रोटीन का मुख्य तत्व माना जाता है और प्याज का रस को लगाने से बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

सफेद सिरका: एक गिलास पानी में पानी एक चम्मच सिरका डालें और कुछ बूंदे तेल के डालें फिर सर धोने के बाद 20 मिनट बाद इस पानी से सिर धोएं इससे बालों का लेवल बना रहता है।

मेथी का बीज: मेथी बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें बढ़ने के लिए मेथी काफी प्रभावी रूप से काम करती हैं मेथी में प्रोटीन और निकोटिक एसिड होता है, जो बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है और बालों को टूटने से रोकता है और बालों में चमक लाता है।

नींबू का रस: यह हम सब जानते हैं कि निंबू के अंदर विटामिन C पाया जाता है, नींबू का रस लगाने से हमारे बाल सॉफ्ट चमकदार और रूसी से मुक्त हो जाते हैं नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे बालों में चमक बनी रहती है और रूसी को भी कम करता है, नींबू का रस का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए इससे बालों का रंग फीका पड़ जाता है।

चुकंदर का रस: चुकंदर का रस बालों की त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है चुकंदर के अंदर विटामिन B और C कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम होता है, चुकंदर का रस पीने से बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है और इसके साथ ही इस का रस पीने से शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ती है और चेहरे में ग्लो आता है। 

आंवला का तेल: आमला के तेल के बहुत फायदे होते हैं जैसे किसी के बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं या झड़ रहे हैं तो आमला का तेल लगाकर अपने बाल को बचा सकते हैं, और इसके साथ ही यह तेल जिसके बाल सफेद होने लगते हैं तो बो लोग आंवले का तेल लगाओ और अपने सफेद बाल होने से  बचा सकते है।

Home Hair Growth Tips In Hindi: यह सब घरेलू उपाय हैं जो सस्ते के साथसाथ बहुत ज्यादा फायदेमंद भी है और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

इसे भी पढ़े:-

संतरा के फायदे और नुकसान

स्वस्थ्य रहने के लिए इन नियमों का पालन करे

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *