जल्दी अमीर कैसे बना जाये | How To Become Rich In Hindi

How To Become Rich In Hindi

How To Become Rich In Hindi इस लेख के टाइटिल को पढ़कर आपको लगा होगा ​कि मैं आपको पैसा कमाने का कोई formula बताने वाला हूं तो ठहरिए जरा, यहां कुछ अलग ही होने वाला है. पैसा कमाना तो आपको बेहद आता ही है, और आप लोग कमा भी रहे होंगे या फिर आपने पैसा कमाने के किसी न किसी तरीके का नियतन (बँटवारा) भी कर लिया होगा. आपने सोचा होगा कि आप नौकरी करेंगे या फिर आपने फैसला लिया है कि आप एक अच्छे और सफल बिजनेसमैन बनेंगे. जिसके पास करोड़ों की net worth होगी. जैसे कि मैंने सोचा है कि मैं एक सफल ब्लॉगर बनूंगा और मेरे लेख लाखों करोड़ों लोगों की जिन्दगी बदल देंगे. इसी तरह आप लोगो ने भी कुछ न कुछ सोचा ही होगा अब बस मैं उसी के आगे की बात करूंगा.

जल्दी अमीर कैसे बना जाये ? How To Become Rich In Hindi

महान अंग्रेजी कहावत है कि जिन लोगों को अपने काम पर पूरा भरोसा होता है वह लोग नौकरी करते हैं और जिन्हें अपने आप पर पूरा भरोसा होता है वे व्यापार करते हैं. मैं यह बिल्कुल भी नहीं कह रहा कि नौकरी करने वाले लोग अमीर नहीं होते लेकिन पैसा कमाने की उनकी एक सीमा होती है, क्योंकि वे सिर्फ अपना मानवश्रम बेच रहे होते हैं जिसकी एक सीमा होती है. जबकि व्यवसायी ठीक इसके उल्टा (Opposite) सार्वजनिक श्रम बेचता है और इसकी कोई सीमा नहीं है. थोड़ा मुश्किल हो गया न. इसे थोड़ा आसान करते हैं.

मान लीजिए मैं एक बैग बनाने वाली फैक्ट्री में काम करता हूं और मैं एक बैग सभी खर्चों सहित 40 रूपये में बनाकर तैयार करता हूं, जिसे बाजार में 50 रूपये में बेचा जाता है. मेरे तय काम के बदले मुझे नियुक्त पैसे मिलते हैं और अगर मैं overtime भी करूं तो उसकी एक सीमा है लेकिन बैग की फैक्ट्री के मालिक के बारे में जरा सोचिए जो आपकी मेहनत को कम दाम पर खरीद कर ज्यादा पैसों में बेच रहा है. अगर आप ज्यादा काम कर भी रहे हैं तो फायदा फैक्ट्री के मालिक को हो रहा है. तो यह तय होता है कि नौकरी की तुलना में आप व्यापार करके अमीर बनने की अनुमान को बढ़ा रहे हैं.

  1. अब हम दूसरी बात पर आते हैं, जो अमीर बनने की पहला पड़ाव है, और कहीं आप अमीरों की जिंदगी की कहानी पढ़े तो आप पाएंगे कि उन सबमें ये बात एक जैसी है. लियानार्दो द विंसी महान चित्रकार थे, ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे एक वैज्ञानिक भी थे. वे कहा करते थे कि आप जो भी करें, उससे पहले अपने आप से जरूर पूछे कि क्या आप यह करना चाहते हैं, क्या आपको इस काम से प्रेम (लगाव) है अगर आपका जवाब हां है, तो वह काम करना आपके लिए ठीक होगा. नहीं तो आप असफल होंगे, क्योंकि आप वह काम कर रहे हैं जो आप करना नहीं चाहते. इसलिए दूसरों की होड़ (नकल) मत करिये. सब अपने मेहनत और काम की वजह से अमीर बनते हैं, दूसरों की नकल से आदमी सिर्फ उल्लु ही बन सकता है.
  2. एक कहावत है कि आप ​अमीर इसलिए नहीं होते क्योंकि आपको पता होता है कि पैसा कैसे कमाया जाता है बल्कि आप इसलिए दौलमंद होते हैं क्यों​कि आपको पता होता है कि उसे लगाया कहां जाता है. अक्सर हम देखते हैं कि पैसा कमाने के बाद उसे निवेशित करना बहुत ज्यादा मुश्किल काम होता है. अमीर बनने से पहले दौलत का वित्तविज्ञान (अर्थशास्त्र) समझना बेहद जरूरी होता है इसलिए कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी योजना बनाइए. फिर कमाइए और अच्छी जगह निवेश कीजिए. पैसा घुमाइए और अमीर बनिए.
  3. How To Become Rich In Hindi अमीर बनने के लिए, अमीर बनने की कला आनी चाहिए और इसे आप सिर्फ उसी से ही सीख सकते हैं जो अमीर बना हो. फिर थोड़ा मुश्किल हो गया, तो चलिए फिर से इसको आसान बनाते हैं. अगर आपको अमीर बनना हो तो अपने roll model तय करिये. उन्हें देखे, उन्हें पढ़े और उनसे सीखे लेकिन सिर्फ जज्बा. चीनी दार्श​निक लाओत्से कहते हैं कि हम सबको अपने-अपने मार्ग ढूंढने होते हैं.
  4. अच्छा अमीर अच्छा प्रशासन भी होता है और अच्छा प्रशासन बनने के लिए आपको जी-जान से मेहनत करनी पड़ती है. अपने प्रशासन के गुणों को संवारने के लिए आप छोटी- छोटी चीजों से शु्रूआत कर सकते हैं. और अपने परिवार के प्रशासन से, अपने दोस्तों के साथ रिश्तों का प्रशासन और अपने थोड़े से पैसों का प्रशासन. अपने प्रशासन उपाय के दम पर अमीर बने हैं. लोग लॉटरी लग जाने पर या फिर खुल जाने पर भी अमीर बनते हैं लेकिन उनकी अमीरी थोड़े समय तक ही होती है. जैसे की कौन बनेगा के करोड़पति के कई अमीर आज भी उतने ही साधारण है ​जितने वह इस खेल में करोड़ों रूपया जीतने से पहले थे क्योंकि वे प्रशासन में माहिर नहीं थे.
  5. अमीर बनने का आखिरी नुस्खा जिसे हममें से ज्यादातर लोग आजमाने से चूक जाते हैं. अमीर बनने के लिए रिस्क लेना या फिर जोखिम उठाना ही पड़ता है लेकिन मैं आप लोग से बिल्कुल भी ये नहीं कह रहा हूं कि आप लास वेगास के किसी कसीनो में अपनी मेहनत की कमाई लुटाने चले जाए. आपको Calculated रिस्क लेना होगा. यानि आप जानते होंगे कि आपको कितना फायदा होगा और अगर आपको नुकसान होगा तो कितना होगा और नुकसान हो जाने के बाद आपके पास प्लेन बी क्या होगा.

How To Become Rich In Hindi यह सारे नुक्से आपको अमीर और सफल बनाने में आप के काम जरूर आएंगे. यह एक मंत्र की तरह है इसको सिर्फ पढ़कर मत छोड़ देना. इसको बार-बार जरूर दोहराइएगा क्योंकि भगवान ने हमें भूलने की एक शक्ति दी है, जिसके फायदे भी हैं और बहुत नुकसान भी है. आप अमीर बनिए इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन अमीर बनने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी बनिए. दुनिया के सबसे अमीर आदमी वारेन बफे ने अपनी सारी संपत्ति को दुनिया की भलाई के लिए लगा दिया. और अपने ही देश की कंपनी टाटा के 95 प्रतिशत शेयर्स टाटा संस के पास है जो कि देश की भलाई में अपने मुनाफे का उपयोग कर रही है.

Home Page Click here

 

इसे भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here