मैक एड्रेस क्या होता है? | MAC Address kya Hai in Hindi

MAC Address kya Hai in Hindi

मैक एड्रेस क्या होता है? | MAC Address kya Hai in Hindi [मैक एड्रेस क्या है इन हिंदी, मैक ऐड्रेस क्या होता है, मैक ऐड्रेस क्या है, मैक ऐड्रेस कितने प्रकार के होते हैं, MAC Address Kya Hai in Hindi, MAC Address Kya Hota Hai, MAC address kya hai, MAC address कितने प्रकार के होते हैं] [Full Form of MAC Address, Laptop, Android]

अगर आप computer के बारे में basic जानते है, तो आपको पता होगा कि केवल computer के माध्यमो से ही network का विकास नही होता बल्कि इसके अलावा और भी कई सारे network एक device से जुड़े होते है जो कि network को आसानी से कार्य करने में help करता है. एक device को दूसरे device के सामने पहचानने में कई सारी problem का सामना करना पड़ता है, इसी समस्याओ के समाधान हेतु और अलग अलग device की पहचान हेतु उन्हें एक अलग अलग नंबर दिया जाता है और उन नंबर को मौजूदा में प्राकृतिक एड्रेस के नाम से जानते है. इन्ही प्राकृतिक एड्रेस को Computer और Network की भाषा मे MAC address के नाम से जाना जाता है. आज हम इस लेख में आपको MAC address के बारे में पूरी information देने जा रहे हैं।

मैक एड्रेस क्या होता है? | [What is MAC Address]

MAC Address Kya Hai in Hindi यह एक unite number होता है जो किसी network device को allot किया जाता है. इन number को Manufacturers company दुवारा किसी भी device की मेमोरी में या फिर या ओर किसी अन्य method के जरिए से device में Install किया जाता है. इस एड्रेस को किसी भी network के NIC यानी network interface card को allotted किया जाता है, और यह हर एक device में अलग अलग होता है. इस MAC address को IEEE 802 network के किसी भी अन्य sub networks में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे bluetooth, wifi ethernet अन्य शामिल है. आपको इस बात में बारे में शायद ही पता होगा कि इस IEEE 802 की डाटा link के layer के 2 ऐसे भाग होते है जिसमे पहला logical link control ओर दूसरा access control इसमे मिले होते है.

MAC Address Kya Hota Hai किसी भी network से जुड़े हरेक device में अलग अलग MAC address यानी Universal Unique होता है. यह MAC एड्रेस ही इन device की पहचान सुनिच्छित करते है. Media access address MAC की फुल फॉर्म है ओर इस device को ही Physical device कहते है. MAC address के अन्य नाम Networking Hardware Address, Ethernet Hardware Address आदि.

मैक एड्रेस की संरचना [MAC Address Structure]

MAC Address Kya Hai in Hindi आज के समय के network की गिनती कर पाना काफी मुश्किल हैं क्योंकि यह काफी ज्यादा मात्रा में होते है जिसका विशेष कारण है कि हर एक network device को अलग अलग MAC address assign करना होता है. एक MAC address 48 बिट में 12 अंको का एक unique code होता है जिसमे 2 अलग अलग हिस्सो में यानी 6 – 6 अंको में बांटा जाता है. एक MAC address में 12 अंको में से 6 अंक तो Manufacturers की पहचान के होते है वही बाकी 6 अंक IEEE दुवारा registered authority committee दुवारा assign किया हुआ एक code होता है.

OUI पहचान और उसके नाम [OUI Identity and Its Name]

  • 3C:5A:B4 – GOOGLE INC.
  • CC:46:D6 – CISCO
  • 00:9A:CD – HUAWEI TECHNOLOGY
  • 00:14:22 – DELL
  • FC:CF:62 – IBM
  • BC:83:85 – MICROSOFT INC.
  • 3C:D9:2B – HP (HEWLET PACKARD)
  • FC:FC:48 – APPLE INC.
  • FC:F8:AE – INTEL
  • FC:F1:36 – SAMSUNG

MAC एड्रेस में बाकी के 6 अंक NIC network interface card के होते है जो उत्पादक कंपनी अपनी सुविधानुसार allot करती है

इसे भी पढ़े:- कीवर्ड रिसर्च क्या है?

मैक ऐड्रेस के प्रकार [MAC Address Type]

MAC address तीन प्रकार के होते है –

  • Unicast- यूनिकास्ट,
  • Multicast- मल्टीकास्ट
  • Broadcast- प्रसारण

नेटवर्क डिवाइस का कैसे पता लगाएं? [How to Detect Network Device]

MAC Address Kya Hai in Hindi अगर आपको mobile या computer से जुड़े MAC address का पता लगाने की जरूरत पड़ती है तो आप आसानी से इस process को follow कर सकते है जिसमे आप अपने computer या mobile का MAC एड्रेस पता कर सकते है.

विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में मैक ऐड्रेस का पता कैसे लगाएं [How To Find MAC Address In Windows Operating System]

  • Step 1 – सबसे पहले आप अपने computer की screen पर start बटन पर click करे. आप keyword से window key press कर के भी start बटन open कर सकते है.
  • Step 2 –Window में search बटन पर click करने के बाद आप cmd पर click करे जिसके बाद एक console screen खुल जाएगी. window key + r बटन को दबाएंगे तो run program open हो जाएगा जिसके बाद आप उसमे cmd type कर के console option open कर सकते है.
  • Step 3 –console screen में आपको यह कमांड करना है (ipconfig/all) ध्यान रहे कि स्पेलिंग में कोई mistakes ना हो.
  • Step 4 – फिर उसके बाद enter key press करते है तो आपको उसी black console screen पर अपने computer से जुड़े device के MAC address की list मिल जाएगी.

एंड्रॉयड डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम में मैक एड्रेस का पता कैसे लगाएं [How to Find MAC Address in Android Device Operating System]

  • Step 1 – सबसे पहलेअपने mobile के setting वाले option को open करे. हर mobile में सेटिंग का option अलग अलग होता है तो अपने mobile के अनुसार ध्यान से step follow करें.
  • Step 2 –About phone पर आने के बाद आपको status open पर जाना होगा.
  • Step 3 – फिर उसके बाद आपको Wi-Fi Address या फिर WLAN Address दिखाई देगा. यही आपके smartphone का MAC एड्रेस है. यहाँ पर अपने device की जानकारी भी check कर पाओगे.

मैंने आपको इसलिए के अंदर MAC address के बारे में फुल जानकारी दी है और आपने इस लेख के अंदर जाना है कि MAC address kya hai और MAC address kya hota hai और MAC address का क्या उपयोग होता है, MAC address को कैसे बनाया जाता है, और इसके कितने भाग होते हैं और हमने आपको compute और mobile phone पर MAC address कैसे निकाले इसके बारे में भी जानकारी आपको दी गई है। आशा करता हूं कि आप को दी गई जानकारी बेहद पसंद आई होगी – धन्यवाद

FAQ

Q. मैक ऐड्रेस क्या होता है?

Ans:- यह एक unique नंबर है जो अपने computer और mobile में लगें networking device को allot किया जाते है. यह unique number होते है.

Q. मैक ऐड्रेस कैसे ढूंढे?

Ans:- मैक एड्रेस का पता आप computer में CMD के जरिए से ढूंढ सकते हैं, CMD एक कमांड है जिसमे आपको IPCONFIG/ALL लिखकर search करना होता है.

Q. मैक ऐड्रेस कितने प्रकार के होते हैं?

Ans:- MAC address 3 प्रकार के होते है जिनमे Unicast, Multicast, Broadcast शामिल है.

Q. MAC address  की फुल फॉर्म क्या है?

Ans:- Media Access Control Address

इसे भी पढ़े :–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *