Marketing Funnel Kya है? इनमें कितने चरण होते है?

Marketing Funnel kya है

आज हम इस ब्लॉगपोस्ट के सहायता यह जानने वाले है की marketing funnel क्या है ? और इसके साथ मे इसके चरणों के बारे मे भी जानेगे. Marketing funnel कहीं- न- कहीं Digital Marketing का ही एक हिसा है , इसलिए इसे डिजिटल मार्केटिंग Funnel के नाम से भी जाना जाता हैं, तो देर न करते हुए इस ब्लॉगपोस्ट के नीचे के ओर आये और जाने की Marketing Funnel Kya hai? और इसके क्या- क्या चरण (Stage) है?

What is Marketing Funnel Meaning? Marketing Funnel kya है?

आज के समय मे एक छोटे से छोटे Bussiness Man अपनी Bussiness को आसमान के ऊंचाईयो तक पहुँचाना चाहता है ,ताकि वह तरक्की कर सके. लेकिन आज के इस कॉम्पीटीशन वाले वक्क्त मे यह इतना आसान भी नहीं होता ,किंतु हर कोई Digital Marketing Funnel के मदद से कर सकते हैं.इसको हम कुछ इस तरह जान सकते है की Marketing Funnel हमारे पास एक ऐसा जरिया  है जो customer को हमारी products को जानने मे मदद करता है तथा purchase तक भी पहुचाने का प्रयास करता है.

Marketing Funnel के Stages | मार्केटिंग फुनेल में कितने चरण होते हैं?

स्टेप.1  Awarness ( जागरूकता )

यहाँ पर आपको अपने Product को अपने Visitors एंड  Subscribers तक पहुंचाने से पहले उस Product का  SEO Friendly Article लिखा होना चाहिए ताकि आप आपने प्रोडक्ट के बारे मे आसानी से लोगो को समझा पाये , जितना अपने प्रोडक्ट के बारे मे अच्छा explain करेंगे उतना ही Organic ट्रैफिक के Chahnce  होते है. हालांकि यह कुछ समय के लिए ही आता है लेकिन आप Seo करके Traffic Increase कर सकते है. पहले Step मे ही हमे ट्रैफिक लाना होता है.

स्टेप.2 Consideration ( सोच-विचार )

धीरे-धीरे कुछ समय बाद जब Subscriber आने लगते है तो वही से आपका दूसरा चरण की शुरवात हो सकती है जिसे सोच-विचार यानि की Consideration भी कहा जाता है इस स्टेज मे आपके प्रोडक्ट के Subscriber और भी उत्सुक होते है इसके बारे मे जानने के लिए ,तो इस समय आपको अपने प्रोडक्ट की अधिक से अधिक खासियत को लोगो को दर्शाना है ,ताकि उनका और इस प्रोडक्ट को लेकर Trust Build Up हो.

आप कुछ इन तरीको से भी ट्रस्ट बना सकते है:-

  • किसी तरह के अपने product के review के प्रोग्राम के जरिये.
  • आपके प्रोडक्ट से कितने लोग खुश हुए उसका कुछ प्रूफ दिखा कर.
  • छूटे- छूटे वीडियो के मदद से जानकारी देकर .

स्टेप.3  Conversation ( बातचीत )

जब  Subscribers आपके पास जुड़ने लगते है और उन सभी का आप के ऊपर ट्रस्ट भी होने लगता है तब तीसरे चरण के Marketing Funnel Stage की शुरुआत हो जाती है , जिसको हम Conversation कहते है. इस Stage में आप अपने customer, visitors या Subs…  को अपनी products या services  से उनको क्या फ़ायदा मिल सकता है इन सभी को बताकर  Convince करने का प्रयास कर सकते है.

Starting मे आपको अपने Customer बनाने के लिए कुछ Special Offer भी देना होगा, ताकि उनका उस Product के लिए Trust बने फिर एक बार ट्रस्ट बनने के बाद आप चाहे तो Offer नहीं भी देते है तो भी प्रोडक्ट Users उस प्रोडक्ट को लेंगे.

स्टेप.4 Loyalty ( निष्ठा )

जब आप चौथे Stage पर कदम रख लेते है तो आप यह बोले सकते है की आप अपनी प्रोडक्ट को लोगो तक पंहुचा सकते है,लेकिन आपको यह भी ध्यान मे रख कर चलना होगा की आपको अपने Subscriber को यह नहीं लगने देने है की आप उसके साथ विशवास घाट कर सकते है और अपना ट्रस्ट बनाए रखने के लिए आपको समय- समय पर webinar और feedback के मदद से आपको उनके साथ जुड़े रहना होगा.

स्टेप.5 dvocacy ( वकालत )

यह और इसकी अंतिम चरण है.इसमे आपको Marketing Funnel Stage में सारा काम जो किया है उसका आपको परिणाम देखने को आपको subscriber के द्वारा मिलता है क्योकि होने अपना  B2B Marketing funnel का काम जो था वह पूरा कर लिया है.अब आपके Subscriber लोग ही आपके लिए आपके प्रोडक्ट के लिए सेल बढ़ाने का कार्य करेगे.

One thought on “Marketing Funnel Kya है? इनमें कितने चरण होते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *