नरेन्द्र मोदी का जीवनी | Narendra Modi Bio in hindi

Narendra-modi-bio-in-hindi
Narendra-modi-biograpgy-in-hindi
नरेन्द्र मोदी

narendra modi biography in hindi :- आज के दौर में नरेंद्र मोदी एक ऐसी शख़्स बन चुके है , जो देश के बच्चे हो वृद्ध व्यक्ति आज के समय  में सब जानते है. यही नहीं विदेश में भी सभी जगह प्रसिद्धि हासिल की हैं . नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 September 1950 में वडनगर में हुआ . मोदी जी की जाति ‘मोध-घांची-तेली में आते है और जिनको आज भी गुजरात में अन्य पिछड़ा वर्ग में रखा हैं , जो की obc जाती मे आते हैं .

वर्ष 1980 में pm मोदी  ने गुजरात  के विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में नरेंद्र मोदी  ने ग्रेजुएट पूरा कि .बचपन से ही नरेंद्र मोदी पढ़ाई लिखाई मे मध्य वर्ग के छात्र रहे है . मोदी जी को बचपन से ही राजनीति मे बहुत ही महत्पूर्ण रूचि रही, इस प्रकार रही की बचपन मे बहुत से कठनाईयो के समक्ष भी इन्होने लोगो की बात राजनैतिकं रैलियों द्वारा रखी . pm  मोदी जी को शंकर भगवान की भक्ति करना बेहत पसंद है .

नरेंद्र मोदी  की पारवारिक जानकारी | Narender Modi Family Introduction

PM नरेंद्र मोदी वडनगर के निवासी थे ,narendra modi biography in hindi तो जैसा की आप नरेंद्र मोदी के बारे मे जान ही चुके है, चलिए उनके परिवार को जाने और उनके पिता का नाम श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी था और माता का नाम हीरा बेन था, और यह अपने माता पिता के तीसरे पुत्र थे . मोदी जी का एक भाई दुकान चलाने का कार्य करते है और एक आईटी सेक्टर मे है ,और सबसे बड़ा भाई इनका रिटायर्ड अधिकारी है , जो की वर्तमान समय मे वृद्धाश्रम का संचालन कर रहे है .

pm मोदी जी का घर का सुरवाती कडीशन अच्छी नहीं थी, उनके पिता एक रोड साइड ब्यापारी थे , और माता एक हाउस वाइफ थी, और उनके घर की इतनी अच्छी कंडीशन नहीं थी की वह अपना रोजगार या कोई bussiness कर सके . इसी कारण वर्ष उन्हे अपने परिवार के सहायता के लिए अपने भाइयो के साथ बस स्टैंड और रेलवे प्लेटफार्म पर चाय भी बेचना पड़ा . नरेंद्र मोदी जी के जीवन मे बहुत सी परेशानी आयी पर उन्होने उसका डट कर सामना किया और अपनी सभी परेशानी को एक अवसर के रूप मे बदल लिया, और ऐसे ही उनकी अच्छी जीवन की सुरवात होने लगी .

परिचय बिंदु (Introduction Points) परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name) नरेंद्र दामोदरदास मोदी
अन्य नाम (Other Name) मोदी जी, नमो
पेशा (Profession) राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
जन्म तिथि (Birth Date) 17 सितंबर, 1950
उम्र (Age) 71 साल
जन्म स्थान (Birth Place) वडनगर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में गुजरात), भारत
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) पोलिटिकल साइंस में बीए एवं एमए
पता (Address) 7 रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली

 

नरेंद्र मोदी की राजनीति में करियर की शुरुआत | Narendra Modi’s career in politics started

  • प्रधानमंत्री इंद्रा गाँधी द्वारा लगाई गई 1975 से लेकर 1977 तक राष्टय आपातकालीन के दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में प्रतिबंध लग गया, और जिसके कारण नरेंद्र मोदी को अपनी पहचान छुपा कर रहना पड़ा, ताकि उनकी गिरफ़्तारी न हो जाए .
  • मोदी जी ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई करके अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मे हिसा ले लिया और उसमे हिसा लेकर पूरेटाइम एक प्रचारक के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ “आरएसएस” से जुड़ गए ,और यह एक हिन्दू राष्ट्रवादी राजनीतिक दल हैं जिसमे मोदी जी अहमदाबाद जुड़ने गए .
  • Rss द्वारा मोदी ने वर्ष 1985 मे भारतीय जनता पार्टी जोकि  बीजेपी पार्टी में सम्मिलित होने के बारे में निर्णय लिया ,और वर्ष 1987 मे मोदी ने  सम्पूर्ण रूप से सम्लित भी हो गए  .
  • नरेंद्र मोदी का Rss मे कार्य सिर्फ लेखन का था .

नरेंद्र मोदी का पहला गुजरात चुनाव | Narendra Modi first Gujarat election

वर्ष 2001 मे नरेंद्र मोदी ने जब गुजरात के मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल जी की तबियत ज़्यादा  बिगड़ने लगी, तो पहली बार नरेंद्र मोदी जी ने विधान सभा चुनाव लड़ा और 2 मे से 1 शीट पर विजय हासिल की .

जब गुजरात के मुख्यमंत्री जी की तबियत ख़राब हुई ,और बाढ़ ,भूकंप के कारन सब गुजरात मे तबाह हो गया तो नरेंद्र मोदी ने न सभी को सभाला बल्कि केवल 2 साल के अन्दर ही गुजरात को परेशानियों से मुक्त भी करवा दिया ,जिससे लोगो के दिलो मे नरेंद्र मोदी जी अपने पार्टी और अपने लिए जगह बना लिए  .

मोदी जी को गुजरात के लोगो के दिलो मे राज तो करना ही था, क्योकि गुजरात के घर -घर मे वह सुविधा पहुंचाने का पूरा प्रयास किया गया, जो आस पास के सहरो मे जो था ,और सब से अहम् और महत्पूर्ण की लोगो को रोजगार का अवसर प्रापत होना वो भी किये तो राज तो आम बात था की करना इन्ही कार्यो के वजह से वह गुजरात के चार बार मुख़्यमंत्री बने.

इन सभी कार्यो के करते हुई नरेंद्र मोदी जी वर्ष 2001 के अक्टूबर 7 को गुजरात के मुखयमंत्री के रूप मे शपथ ली ,और फिर और ईमानदारी से कार्य करते रहे और फिर आज आप सभी को पता ही है की इतना सफलता हासिल कि की आज प्रधानमंत्री के रूप मे अपना कार्य प्रतिपादन कर रहे है  .

अभिनेत्री श्रीदेवी जीवनी | Famous Sridevi Bio in Hindi film world

नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री चुनाव | Narendra Modi Prime Minister Election

वर्ष 2013 मे जब नरेंद्र मोदी को बीजेपी के तरफ से प्रधानमंत्री की उम्मीदवार घोसित किया गया ,और उसके बाद उनकी इलेक्शन की रैलिया निकाली गयी लोगो के शहर मे जाकर अपनी मनन की बात लोगो के सामने रखी और अपने आने वाले कल के बारे मे कहा तो लोगो को बहुत अच्छा लगा लोग इनपर जल्दी विशवास कर लिए क्योकि इन्होने बहुत से कार्य किया है , यही नहीं बल्कि एक सच्ची देशभक्ति वाला विचार धारा दिखती है और सभी नामुमकिन कार्यो को पूर्ण करने की भी हौसला प्रकट होती है , जिसके कारण जनता द्वारा मोदी जी को 15 वा प्रधानमंत्री के रूप मे चुन लिया गया .

प्रधानमंत्री के पद जनता द्वारा मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने मई 26 ,2014 को प्रधानमंत्री के पद पर बैठने के लिए शपथ ली . मोदी जी ने पद पर बैठने के साथ ही अपना पूरा समय देश के प्रति प्रेम और कार्य और प्रगति मे लगा दिया . कुछ समय के बीतते ही मोदी जी अलग -अलग देश -विदेश की यात्रा किये ,ताकि हमारी और देशो के साथ संबध मजबूत हो सके .

नरेंद्र मोदी का दूसरी बार प्रधानमंत्री का चुनाव | Narendra Modi’s election as Prime Minister for the second time

वर्ष 2019 के चुनाव मे फिर से अपने कार्यो से लोगो की दिल को जितने  वाले सबके प्रिय श्री नरेंद्र मोदी जी लोकसभा चुनाव मे विजय हुए, और इस बार 303 शीट प्रापत हुए ,यही नहीं हमारे इस लोकतांत्रिक वाले देश मे पहली बार कोई इतनी शीट यानि फुल बहुमत के साथ विजय पाया है .

मोदी जी के द्वारा आंरभ की गयी योजनाए | Schemes launched by Modi ji

वर्षा 2014 से सत्ता मे आते ही मोदी जी ने बहुत से योजना लागू किया ,चलिए उनमे से कुछ के बारे मे जानते है :-

स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Movement ):-      इस अभियान मे मोदी जी ने स्वछता को बढ़ावा देने के विचार लोगो तक रखा , ताकि सब स्वच्छ होगा तो हमारी आयु भी बढ़े गी और लोगो को कम से कम बिमारिओ का सामना करना पड़ेगा . इसके लिए मोदी जी ने अपना भी पूर्ण सहयोग दिया ,और ग्रामीण जैसे जगहों पर सोचालय का भी निर्माण करवाया ताकि हम स्वछता से जुड़े और स्वच्छ रहे .

प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme ):- इस योजना के अधिन गरीब लोगो को अपना मकान के निर्माण के लिए सरकार द्वारा ऋण मोहया करवाया गया ,ताकि लोगो की सहायता हो सके .

मेक इन इंडिया (Make in India ):- मेक इन इंडिया अभियान के अंतगर्त मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने और उसका समर्थन मे कार्य किये गए .

गरीब कल्याण योजना (poor welfare scheme ):- इस योजना के तहत गरीब लोगो की समस्याओ का समाधान करने की प्रयास की गई .

प्रधानमंत्री जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ):- इसमे किसानो के लिए कार्य किये गये , ताकि सभी किसानो के अगर खाता खुला होगा तो सरकार उन्हे उनके बैंक मे सीधे ऋण की सहायता कर सके .

ऐसे ही और भी बहुत सी योजनाए है ,जो श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ की गई .

मोदी जी द्वारा कुछ महत्पूर्ण किये गया कार्य , आओ एस पर भी एक नज़र डाले

नोटबंदी :- यह मोदी जी के द्वारा लिया गया सबसे अहम् फैसला मे  से एक था , यह इसलिए ज़्यादा अहम् था की देश मे छुपे हुए काला धन को बाहर निकलवा सके मोदी जी को यह बात पता था ,की अगर नोटबंदी हो जाएगी, तो सब काला धन बाहर निकल जाएगा इसलिए 500 और 1000 का नोट बंद कर दिए ,और 500 और 2000 के नए नोट निकाल दिए .

जीएसटी :- नोट बंदी के बाद सरकार द्वारा लगाई जाने वाली अलग -अलग़ प्रकार की टैक्स को एक मे ही gst के रूप मे नया नाम  दिया .

एयर स्ट्राइक:- फरवरी के 2019 मे पुलवामा अटैक के बाद देश के सभी सुरक्षा बलों को यह छूट दे दी की आप एक्शन ले सकते हो ,जोकि यह एक बहुत ही बड़ा एलान था .

FAQ

Narendra modi biography in hindi क्या है ?

जो भी आप ने ऊपर पढ़ा वह Narendra modi biography in hindi ही है, जो किसी के पूर्ण जीवनी के बारे मे हम जानते हैं .

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है ?

नरेंद्र दामोदरदास मोदी .

नरेंद्र मोदी कहां से हैं ?

वडनगर मुंबई स्टेट वर्तमान में गुजरात .

नरेंद्र मोदी कौन सी जाती है ?

मोध-घांची-तेली .

नरेंद्र मोदी के पिता का नाम ?

स्वर्गीय श्री दामोदरदास मूलचंद मोदी .

नरेंद्र मोदी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है ?

पोलिटिकल साइंस में बीए एवं एमए .

नरेन्द्र मोदी आयु ?

71 साल .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *