संतरा के फायदे और नुकसान। Orange Beniefits and Side Effect in Hindi

Orange Beniefits and Side Effect

संतरा के फायदे और नुकसान |Orange Beniefits and Side Effect. संतरा एक ऐसा फल है जिसे दुनिया भर में बहुत पसंद किया जाता है यह एक लोकप्रिय फल है लोग इसे अपने इच्छा अनुसार छीलकर खाते हैं और लोग इसका जूस निकालकर पीते भी हैं इसके अलावा संतरे के जूस का अलग-अलग तरह के पदार्थों और लजीज व्यंजनों में भी किया जाता है अब आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी की संतरा एक चिकित्सा क्षेत्र में भी काम आता है, और आज हम बात करेंगे संतरे के फायदे क्या क्या होते है। और हम आपको संतरे के नुकसान के विषय में भी जानकारी देंगे।

तो आइए पहले जानते हैं कि संतरे कितने प्रकार के होते हैं:-

संतरा के प्रकार | Types of Oranges

.नेवल संतरा- इसका ऊपर का हिस्सा नाभि की तरह होता है इसलिए इसे  नेवल ऑरेंज के नाम से जाना जाता है।

.गोल संतरा- यह संतरा आम, और सबसे महत्वपूर्ण संतरा माना जाता है।

.एसिड लैस संतरा- इस संतरे के अंदर एसिड की मात्रा कम पाई जाती है।

.ब्लड संतरा- यह संतरा एक खास संतरा है इसका रंग रक्त जैसा लाल होता है।

तो आइए हम जानते हैं कि संतरे के क्या-क्या फायदे होते हैं।

संतरे के फायदे | Orange Beniefits and Side Effect

1. संतरा खाने से बढ़ती है एम्‍युनिटी:

Orange Beniefits and Side Effect. संतरा खाने से एम्‍युनिटी बढ़ती है. इसे खाने से आप संक्रामक जैसी बीमारियों से भी बचते हैं और सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से भी परेशान नहीं होते हैं।

2. चेहरे पर नहीं दिखता उम्र का असर:

संतरा खाने से हमारे चेहरे पर आता है नेचुरल ग्लो और उम्र का असर भी नहीं दिखता जैसे की झुर्र‍ियां, छांही नहीं दिखती हैं. और रोज संतरे का जूस पीने से चेहरे में चमक आ जाती है और तुम्हें किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट से नहीं आ सकती है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है संतरा:

संतरा खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है और आंखों की सेहत अच्छी बनी रहती है अगर आप की आंखों में किसी भी तरह की शिकायत आ रही है तो रोजाना संतरे का जूस पिए और बहुत ही जल्द आपको फर्क नजर आने लगेगा।

4. संतरा खाने से नहीं होती दिल की बीमारी:

संतरा खाने से दिल की बीमारी नहीं होती. संतरा आपके दिल की सेहत का पूरा ख्याल रखता है और आपको ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को नार्मल रखने में बेहद मदद करता है और इससे बीपी की समस्या भी नहीं होती और दिल पर जोर भी नहीं पड़ता है।

5. ब्रेन को मिलती है खुराक:

संतरे को ब्रेन का फूड भी कहा जाता है संतरे को खाने से दिमाग की सेहत अच्छी बनी रहती है, और                  मस्तिष्क से संबंधित समस्याएं होने की आशंका कम रहती है।

6. संतरा खाने से कैंसर में होता है बचाव:

Orange Beniefits and Side Effect. संतरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है इसलिए डॉक्टर रोजाना संतरा खाने की सलाह भी देते हैं।

7. किडनी की पथरी के लिए मददगार होता है संतरा:

अगर आप किडनी स्टोन जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो रोज संतरे खाए और रोज संतरे का जूस पीना शुरू करें, और यह माना जाता है कि संतरा पथरी को बाहर निकालने में बेहद मददगार होता है और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

8. गठ‍िया में मिलती है राहत:

गठिया वाले मरीजों को सर्दियों में काफी ज्यादा परेशानी होती है और शरीर में मौजूदा यूरिक एसिड को संतरा कम करता है, और जिसकी वजह से गठिया के मरीजों को आराम मिलता है और यह जोड़ों में सूजन को भी कम करता है और दर्द में भी आराम मिलता है।

9. संतरा खाने से कांस्‍ट‍िपेशन नहीं होता है:

अगर आपको पेट से संबंधित परेशानी होती है तो आपको खाना खाने के बाद एक संतरा जरूर खाना चाहिए, क्योंकि संतरा खाने से कांस्‍ट‍िपेशन की परेशानी को दूर करता है।

10. हेयर लॉस से छुटकारा:

Orange Beniefits and Side Effect. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको संतरा खाना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है यह आपके बालों की समस्या को भी दूर करता है, और रोजाना संतरे का जूस पीने से बाल घने और सिल्की होते हैं।

11. कोलेस्ट्रॉल को करें कम:

संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी मददगार होता है क्योंकि संतरे के अंदर फाइबर होता है इसमें पाया जाने वाला ‘फ्लेवोनोइड्स, कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा प्रभावी तरीके से कम करता है। और यह माना जाता है कि संतरा कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाई से भी ज्यादा असरदार होता है।

12. खांसी-जुकाम को रोके:

जैसा कि कहते हैं जुखाम में खट्टी चीजें काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। संतरा खाने या इसका जूस पीने से खांसी जुखाम में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। संतरा कफ को जमने नहीं देता। और खांसी के साथ कफ बाहर आ जाता है।

13. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित:

स्ंतरे में मौजूद मैग्नीशियम और हेस्पेरिडिन, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में करता है| इसलिए अगर किसी को भी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो वह संतरा जरूर खाएं और अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

14. डिप्रेशन को करें दूर:

आजकल हम देखते हैं कि लोग भागदौड़ और टेंशन से भरी जिंदगी में कोई भी बड़ी आसानी से डिप्रेशन में आ सकता है एक रिसर्च करने के बाद पता चला संतरे में मौजूद ‘वार्म सिट्रस’ दिमाग से टेंशन को दूर करने में मदद करता है।

15. एंटीऑक्सीडेंट् से भरपूर संतरा:

संतरे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. संतरा में एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन होता है जो कि शरीर के कैंसर के खतरे को कम करता है और रोज संतरा खाने से शरीर में फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिलता है।

स्वस्थ्य रहने के लिए इन नियमों का पालन करे 

संतरे के नुक्सान | Harm Of Oranges

Harm Of Oranges: अगर हर चीज के फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं कुछ संतरे के साथ भी ऐसा ही है| इसमें कोई आशंका नहीं है कि संतरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है, लेकिन तब तक जब तक इसका प्रयोग एक लिमिट में किया जाए। और बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

. संतरा एसिडिक प्राकृति का होता है इसलिए संतरे का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन पैदा कर देता है।

. छोटे बच्चों को ज्यादा मात्रा में मीठे संतरे के छिलके देना सुरक्षित नहीं है इससे पेट दर्द और बेहोशी हो सकती है।

. गर्भवती महिला के लिए संतरे सुरक्षित है अगर इनका उपयोग एक लिमिट में किया जाए तो।

. संतरा और एसिड भोजन है तो यह हार्टबर्न में योगदान दे सकता है अक्सर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हार्टबर्न से जूझ रहे हैं। जो लोग पहले से ब्लॉकर्स जैसी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो वह लोग संतरे का ज्यादा सेवन ना करें।

 

इसे भी पढ़े:-

Health For Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *