Web 2.0 क्या है ?

Web 2.0

आज हम यह जानने वाले है की Web 2.0 kya hai अगर हम Web 2.0 बात करे तो यह एक ऐसी Technique जो की रेफेर करता है World Wide Web (www) के  द्वितीय जनरेशन को इसकी पहली Introduction वर्ष 2004 मे हुईं जो की software industry से, यहाँ पर और नये नये Software के version को label दिया जाता है वह भी IVN Method के द्वारा .

Web 2.0 की ख़ासियत यह भी हैं कि यह specific version वाले वेब को बिल्कुल भी Refer नहीं करता अगर इसकी रेफेर करने की बात करे तो यह सिर्फ़  Series के Technological Mprovements ( STM ) को ही करता है यही अगर हम Software के नये मौज़ूदा version की बात करे तो यह सिर्फ वेब के नये Generation मे ही देखा जा सकता है क्योकि पुराने वाले Version मे यह Available नहीं था .

कुछ ऐसे Social Media की आपको उदहारण देते है, जो की Indicet करता है Web 2.0  की ओर  तो आइए नीचे की और इसे भी जानने की कोसिस करते है :-

Quora & Wikipedia :- ऐसे जितने भी Sites होती है वह अपने Users को यह Permission Granted किये होते है की वह हमारे कोई भी उनका Users उनके Sites मे Post मे नये कंटेंट को Add कर सकते है .

सोशल Networking :- यदि हम अब सोशल Networking की बात करें ,तो  बहुत से sites है जैसे की :- Twitter , Facebook , Reddit , Tumbler , एंड Linkdin ऐसे बहुत से नेटवर्क है जो की अपने Users को permission देती है की वह अपना प्रोफाइल बना कर अपने frnds या किसी से बात चीत कर सकते है .

Blog Website :- इसमे  web के Owner को पूरी freedom होती है की वह अपने विचार को अपने ब्लॉग पोस्ट के मदद से लोगो को दे और चाहे तो उसे समय- समय पर Update भी कर सकता है जानकरी के मुताबिक़ .

वैसे हम बात करें तो Web 2.0 features जो होता है वह सिर्फ Offer करता है Free Services को ही For Example के लिए जैसे :- Twitter , facebook , Reddit ,क्वोरा  & विकिपीडिया ऐसे बहुत से है जिनकी गूगल मे बहुत ही जल्दी Ranking देखने को आपको मिलता है वो भी ऐसे वैसे नहीं बल्कि बहुत ही शानदार तरीक़े से. दिन प्रतिदिन इन Social प्लेटफार्म मे आपको नये नये फ़ीचर देखने को मिलता है इसी कारन टेक्नोलॉजी का बहुत जल्दी विकास हो रहा है Web 2.0 भले ही एक static लेवल मे आता हो  किन्तु दिन पर दिन Actual Technology मे भी बदलाव हो रहा है .

Google AdSense approval tips in Hindi 2022

अगर हम Web 2.0 Technologies की बात करे तो यह एक Level User Interaction को प्रदर्शित करता है जो की अभी कई ही समय  मे देखा  हैं यह पहले के समय मे नहीं था. यदि हम अभी के समय की बात करे तो वेबसाइट बहुत ही Dynamic और Interconnected हो चुकि है आज के समय मे बहुत से ऑनलाइन कम्युनिटीज आ चुकी है जो की बहुत अच्छी अछि कंटेंट upload कर रही हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here