WordPress Vs Blogger कौन सा Blogging Platform बेहतर?

WordPress Vs Blogger

हाँलाकि मैंने आपको इस से पहले ब्लॉगपोस्ट मे भी बताया था Blogging क्या हैं और ब्लॉग्गिंग करने के लिए आज के समय मे बहुत से platforms है, जहाँ आप अपनी contents को  ब्लॉगपोस्ट मे लिख सकते हैं. लेकिन आज हम यहाँ ब्लॉग्गिंग के दुनिया मे जिनका बड़ा नाम है उनके बारे मे सिर्फ बात करेंगे . जी है जैसा की आप ने सुना जिनका ब्लॉग्गिंग मे बड़ा नाम है Blogger और WordPress पर सवाल अभी भी वही निकला की ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट कौन सा है (who is the best for blogging) WordPress Vs Blogger ?

WordPress Vs Blogger ब्लॉगिंग प्लाट्फ़ोर्म बेहतर कौन ?

हालांकि नये ब्लॉगर को शायद यह पता न हो की WordPress Vs Blogger मे अभी  बेहतर कौन है, लेकिन जितने भी Experience ब्लॉगर है आपको 99.9% आपको WP वर्डप्रेस की ही सलाह देंगे .

वैसे तो WordPress मे भी 2 तरह के Version आता हैं ; एक तो WordPress.org और दूसरा WordPress.com अब इसमे भी आपको अगर अपने मुताबिक़ सब SeTTING करना है तो आपको Paid यानि की HOSTING लेनी होंगी .

ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच अंतर | Comparison

1.Ownership ( मालिकी )

बहुत से लोगो को अभी भी यह नहीं पता की Blogger जो है वह Google की एक तरह की सम्पति हैं, इस पर आपका कोई भी हक़ नहीं है क्युकी Google ने इसे 2003 मे Pyra Labs से इस खरीद ली थीं.  जिसके कारण अगर आप इस पर पोस्ट लिखते हो और गूगल ने डिलीट कर दिया तो आप किसी प्रकार का क्लेम भी नहीं कर सकते. तो जैसा की आप ने ब्लॉगर के बारे मे जाना उससे बहुत ही अलग है. WordPress मे आप अगर पेड यानि की Hosting लेकर कार्य करते है, तो आपको पूरी आज़ादी मिलती हैं जिसमे आप जब चाहो काम करो या न करो जैसे भी कस्टमाइज करना हो वैसे कर सकते हैं इस पर आपका अधिकार रहता हैं.

 2.Full Control ( पूर्ण नियंत्रण )

अब निंयत्रण की बात करे तो आपको blogger मे एक ब्लॉग के लिए सिम्पल सा managing system आपको मिलता हैं जिससे की आप अपना ब्लॉग मैनेज कर सके. लेकिन आपको जितना ब्लॉगर ऑप्शन दे रहा है उतने ही काम करना होगा इसमे आप अपने तरफ से कुछ जोर नहीं सकते. यही अगर WordPress की बात करें तो आप यह आपको open source software देता है जिससे की आप अपनी वेबसाइट को कैसे लोगो के सामने दिखाना चाहते हो वैसे अपने डिज़ाइन के मुताबिक दिखा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ Plugin की मदद लेनी होगी और आप बिना Coding के कर सकते हैं .

 

3.Security ( सबसे अहम सुरक्षा )

सुरक्षा की बात करे तो WordPress कभी भी Blogger को शायद ही टकर दे पाये क्युकी इसका पूर्ण कण्ट्रोल जो है आपको पता है की Google के पास है तो गूगल मे शायद ही कभी Hacking प्रॉब्लम देखने को मिलेंगी. दूसरी तऱफ अगर WordPress की बात करे तो यहाँ जरूर आपको Security की Visitors यानि Traffic न झेलने समस्या का सामना करना पर सकता है, लेकिन इसकी भी Security इतनी सरल नहीं हैं.

4.Updates ( अपडेट )

यदि अपडेट की बात करें ,तो Blogger के Platform आपको पीछे देखने को मिल सकता है यही नहीं बल्कि आपको Blogger मे New Feature  Add भी कभी देखने को नहीं मिल सकता . यही हम WordPress की बात करे ,तो आपको ओपन सोर्स होने के कारण आपको जल्दी से अपडेट देखने को मिल सकता है और जैसा की आप जानते ही है, कस्टमाइज भी कर सकते है .

5.Most Important SEO ( सबसे महत्वपूर्ण एसईओ )

यदि हम SEO की बात करे तो आज ब्लॉक में बहुत से बदलाव हुए है लेकिन अभी भी आप अपनी जरुरत के हिसाब से नहीं चला सकते . लेकिन यही हम WordPress मे देखे तो आपको बहुत से FREE और Premium Plugin देखने को मिल जाता है जिससे की आप अपना पोस्ट SEO फ्रेंडली बना सकते है.

 

ऊपर दोनों के बारे मे जानने के बाद आपको भी पता चल ही गया होगा की कौन ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट है, मेरे अंदाज़ से तो wordpress ही हैं.

यदि इस ब्लॉग पोस्ट मे कुछ भी miss हो गया हो तो, आप हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बता सकते है. जिससे की हम सुधार कर सके और बेहतर और सटीक जानकारी दे सके. साथ मे यह भी आशा करते है की आपको जानकारी अछि लगी होगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here